Rajmangal Times - विदेश

काबुल । अफगानिस्तान के पश्चिमी हिस्से में सोमवार को आए भूकंप में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। भूकंप इतना तगड़ा था कि अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत बडघिस के कादिस जिले में घर भी गिरने लगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कई लोगों की तो घरों में दबने की वजह से मौत हो गई है। एएनआई ने न्यूज एजेंसी एएफपी के हवाले से बताया है कि भूकंप में अभी तक 26 लोगों की मौत हुई है।

नई दिल्ली । इराक की राजधानी बगदाद में स्थित अमेरिकी दूतावास को निशाना बना कर चार रॉकेट दागे गये हैं। गुरुवार को सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि रॉकेट से जिन जगहों को निशाना बनाया गया था वहां दूतावास के कर्मचारियों का घर है। नाम ना बताने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि इनमें से तीन मिसाइल अमेरिकी दूतावास की परिधि में आए, जबकि एक मिसाइल ने रिहायशी इलाके के नजदीक बने एक स्कूल को हिट किया।

मैरीलैंड । अमेरिका के सर्जनों ने एक 57 वर्षीय शख्स में जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर का दिल सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है। मेडिकल इतिहास में यह पहली बार हुआ है और इससे आने वाले समय में अंगदान करने वालों की भारी कमी से निपटा जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल स्कूल ने बयान जारी कर बताया कि यह ऐतिहासिक ट्रांसप्लांट शुक्रवार को किया गया।

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों की कार्रवाई लगातार जारी है। कल देर शाम हुए मुठेभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया।कश्मीर जोन पुलिस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बडगाम के ज़ोलवा क्रालपोरा चादूरा इलाके में गुरुवार देर शाम हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया।

स्टॉकहोम । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी कि दुनिया भर में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले एक नए और अधिक खतरनाक वैरिएंट को जन्म दे सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमिक्रॉन दुनियाभर में आग की तरह फैल चुका है, हालांकि इससे पहले ओमिक्रॉन को कम गंभीर माना जा रहा था और यह भी कहा जा रहा था कि इस नए वैरिएंट से जीवन सामान्य की ओर बढ़ रहा है।

पेरिस । फ्रांस ने देश के उत्तरी हिस्से में इमाम के भड़काऊ उपदेशों को देखते हुए एक मस्जिद को बंद करने का आदेश दिया है। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि यह पेरिस के उत्तर में करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ब्यूवैस नाम के शहर में यह मस्जिद अब अगले छह महीनों तक बंद रहेगी। फ्रांस के अधिकारियों के मुताबिक, इस मस्जिद के इमाम नफरत भरे उपदेश देते हैं और लोगों को हिंसा और जिहाद की रक्षा के लिए उकसाते हैं।

वाशिंगटन । कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में फाइजर की पैक्सलोविड टैबलेट को भी मंजूरी मिल गई है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को फाइजर की इस गोली के इस्तेमाल को हरी झंडी दिखा दी। अब 12 साल या उससे ऊपर उच्च जोखिम वाले लोगों के कोविड इलाज के दौरान पैक्सलोविड टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि अभी भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस टैबलेट के ग्रीन सिग्नल का इंतजार बाकी है।

वॉशिंगटन । अमेरिका में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से पहली मौत दर्ज की गई है। यह मौत सोमवार को टेक्सस में हुई है। हालांकि, अभी तक यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। माना जा रहा है कि मृतक की उम्र 50 से 60 साल के बीच थी और उसने कोरोना टीका भी नहीं लिया था। अमेरिका में पिछले एक हफ्ते के अंदर कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से बढ़े हैं।

वॉशिंगटन । कोविड नियमों का पालन न करने वाले कर्मचारियों को गूगल सैलरी नहीं देगा। इतना ही नहीं उसने कहा है कि अगर कर्मचारी कोविड वैक्सीन नहीं लगवाता है, तो उसकी नौकरी जा सकती है। न्यूज चैनल CNBC ने मंगलवार को आंतरिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए यह दावा किया है।

रियाद । बड़ी-बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने और जीतने के मकसद से करवाई जाने वाली कॉस्मेटिक सर्जरी सिर्फ मनुष्यों तक सीमित नहीं रह गई है। दरअसल, सऊदी प्रशासन ने एक सौंदर्य प्रतियोगिता से कई ऊंटों को सिर्फ इसलिए बाहर कर दिया है क्योंकि उन्होंने सुंदर दिखने के लिए बोटॉक्स का सहारा लिया था। सऊदी अरब के किंग अब्दुलाजिज कैमल फेस्टिवल से 40 से ज्यादा ऊंटों को बाहर कर दिया गया है।

Videos

दिगम्बर नागाबाब प्रभ दर्शन हॉस्पीटल के निर्माण हेतु विधायक श्री श्यामसुंदर शर्मा द्वारा आश्वासन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.