Rajmangal Times - विदेश

चेंबली । अमेरिका में अटलांटा के उत्तर पूर्व स्थित एक हवाई अड्डा से उड़ान भरने के बाद एक छोटे विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से चार लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि विमान में ईंधन पूरा भरा हुआ था और यह ह्यूस्टन जा रहा था। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने जांच के दौरान यह सूचना मुहैया कराई। अधिकारियों ने बताया कि एक इंजन वाला विमान शुक्रवार अपराह्न एक बजकर 10 मिनट पर डेकलाब-पीचट्री हवाई अड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे इसमें सवार चार लोगों की मौत हो गई।

पेरिस । चीन का मुकाबला करने के लिए ऑस्ट्रेलिया एवं ब्रिटेन के साथ रणनीतिक हिंद-प्रशांत गठबंधन ‘ऑकस’ बनाने के अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के फैसले से नुकसान झेलने वाला फ्रांस खफा हो गया है। पनडुब्बी सौदे को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर करने के मकसद से कूटनीतिक कदम उठाते हुए फ्रांस ने अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में अपने राजदूतों को वापस बुलाने का फैसला लिया है।

काबुल । अफगानिस्तान की सत्ता में वापसी के साथ ही तालिबान का कहर जारी है। तालिबान अपने विरोधियों से चुन-चुनकर बदला ले रहा है। इसी क्रम में अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अफगान मूल के एक भारतीय नागरिक को बंदूक की नोक पर उसकी दुकान के पास से अगवा कर लिया गया है। माना जा रहा है कि तालिबानियों ने ही भारतीय नागरिक को किडनैप किया है।

नई दिल्ली । चीन कई मोर्चे पर भारत के लिए खतरे पैदा कर रहा है। एक भारतीय थिंक टैंक ने अध्ययन में दावा किया है कि चीन एक रणनीति के तहत भारत में कई क्षेत्रों में दखल बढ़ा रहा है। यह क्षेत्र फिल्म, विश्वविद्यालय, सामाजिक संस्थान, सोशल मीडिया, थिंक टैंक एवं तकनीकी उद्योग हैं। हाल के वर्षों में एक नपी-तुली रणनीति के तहत चीन का दखल बढ़ा है।

काबुल । अफगानिस्तान में कब्जा जमाए तालिबान के दो सप्ताह से अधिक का समय हो चुका है, मगर अब तक सरकार गठन को लेकर कोई हल नहीं निकला है। अफगानिस्तान में सत्ता की कुर्सी को लेकर तालिबान और हक्कानी नेटवर्क आपस में ही भिड़े पड़े हैं। इस बीच खबर है कि तालिबान के सह-संस्थापक अब्दुल गनी बरादर और हक्कानी गुट के बीच झड़प हुई है और इसमें गोली भी चली है।

काबुल । लाखों की भीड़ और फिर आत्मघाती हमले से जूझ चुके काबुल एयरपोर्ट पर जल्द ही फिर से अंतरराष्ट्रीय विमान लैंड हो सकेंगे। तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे को जल्द से जल्द फिर से ऑपरेशनल बनाने की तैयारी की है। इस योजना को सफल बनाने में तालिबान की मदद करने के लिए एविएशन एक्सपर्ट्स की एक टीम बी काबुल पहुंची है। बुधवार को टेक्निकल टीम के साथ कतर का एक विमान काबुल पहुंचा।

इस्लामाबाद । अफगानिस्तान मसले पर पाकिस्तान लाख दुनिया की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश कर ले, मगर हकीकत यही है कि सच छिपाए नहीं छिपता। पाकिस्तान की इमरान सरकार ने बुधवार को खुद को तालिबान नेताओं का "संरक्षक" बताया और ऑन कैमरा कबूल किया कि इस्लामाबाद ने अपने देश में तालिबानी आतंकियों को आश्रय दी है और शिक्षा प्रदान की है।

ढाका। बांग्लादेश की एक अदालत ने छह आतंकवादियों को मौत की सजा सुनाई है। आतंकवाद विरोधी न्यायाधिकरण ने पांच साल पहले एक प्रमुख समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता (Gay Right Activist) सहित दो लोगों की नृशंस हत्या के मामले में मंगलवार को यह सजा सुनाई है। अप्रैल 2016 में, हमलावरों ने बांग्लादेश की पहली समलैंगिक अधिकार पत्रिका के संपादक जुल्हाज़ मन्नान की हत्या कर दी थी।

काबुल। भारत 15 अगस्त को आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा था। उसी दिन अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान के लड़ाकों ने कब्जा कर लिया।राष्ट्रपति अशरफ गनी को देश छोड़कर भागना पड़ा। काबुल में हर जगह हथियारों से लैस तालिबान के लड़के दिखने लगे। हालांकि एयरपोर्ट को अमेरिकी सेना ने अपने कंट्रोल में ले लिया।

नई दिल्ली । जिस उम्मीद में पाकिस्तान तालिबान का समर्थन कर रहा था, पीएम इमरान खान की उसी उम्मीदों का तगड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान चाहता था कि तहरीक-ए-तालिबान की समस्या सुलझाने में तालिबान उसकी मदद करेगा, मगर काबुल पर कब्जा जमाने वाले संगठन ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

Videos

तुलसी संस्था व राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट के सहयोग से कैंसर जांच शिविर का आयोजन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.