Rajmangal Times - विदेश

यूनाइटेड नेशंस । यूनाइटेड नेशंस के सीनियर अधिकारियों ने कहा कि पहले ही सूखे और गरीबी की मार झेल रहे अफगानिस्तान में भीषण भूकंप के कारण देश के सामने एक और आपात स्थिति उत्पन्न हो गई है। उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोग अफगानिस्तान में ही अकाल के खतरे का सामना कर रहे हैं और देश के नए तालिबान शासकों द्वारा मानवाधिकारों का उल्लंघन बढ़ रहा है।

वॉशिंगटन। गूगल के सह-संस्थापक सेर्गे ब्रिन ने हाल ही में पत्नी से तलाक के लिए अर्जी दाखिल की थी। वह बीते 4 सालों में ऐसे तीसरे अरबपति थे, जिन्होंने तलाक लेने का फैसला लिया है। इस बीच अब मीडिया मुगल रुपर्ट मर्डोक ने भी मॉडल ऐक्टर पत्नी जेरी हॉल से अलग होने का फैसला लिया है। दोनों 6 साल की अपनी शादी को तोड़ने जा रहे हैं और जल्द ही तलाक की अर्जी दाखिल करेंगे।

नई दिल्ली । अमेरिका में पत्ता भी हिल जाए तो दुनिया को तूफान जैसा महसूस होता है। भले ही यह आपको एक कहावत की तरह लगे लेकिन कुछ हद तक यही सच है। इस बार अमेरिका की इकोनॉमी में सिर्फ पत्ता ही नहीं हिल रहा बल्कि बवंडर की भी आहट सुनने को मिल रही है।

काबुल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निष्कासित प्रवक्ता के पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादास्पद टिप्पणी की निन्दा करने वाले इस्लामिक देशों में अब तालिबान शासन भी शामिल हो गया है। कथित बयान को लेकर मुस्लिम देशों में तूफान खड़ा हो गया है। कतर, ईरान और कुवैत समेत कई खाड़ी देशों ने भाजपा से निष्कासित नेता के बयान को खारिज करते हुए राजदूतों को आपत्ति पत्र दिया था।

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर मंडरा रहा खतरा फिलहाल टल गया है। 211 सांसदों को वोट के साथ उन्होंने विश्वास प्रस्ताव जीत लिया है। खास बात है कि जॉनसन सरकार बढ़ती महंगाई और पार्टीगेट स्कैंडल के चलते विवादों में घिरी हुई है। खास बात है कि कंजरवेटिव पार्टी के मौजूदा नियमों के अनुसार, इस जीत के साथ ही जॉनसन को कम से कम 12 महीनों तक किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करना होगा।

रियो डी जिनेरियो । ब्राजील के रियो डी जिनेरियो में शुक्रवार को एक हवाईअड्डे की इलेक्ट्रॉनिक 'डिस्प्ले स्क्रीन' हैकर्स ने हैक कर ली। यात्रियों को इस स्क्रीन पर विज्ञापन और उड़ान की सूचना के बजाय अश्लील फिल्में दिखाई जाने लगीं। ब्राजील के हवाईअड्डा प्राधिकरण इंफ्राएरो ने कहा कि इसे लेकर पुलिस से शिकायत दर्ज कराई गई है।

जिनेवा । जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र में रूस के एक राजनयिक ने यूक्रेन पर आक्रमण को शर्मनाक बताते हुए सोमवार को अपना पद छोड़ दिया। उन्होंने इस युद्ध को दोनों देशों के खिलाफ अपराध बताया। रूसी राजनयिक बोरिस बोंडारेव (41) ने कहा कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में 'आक्रामक युद्ध छेड़ने' के खिलाफ विदेशी सहयोगियों को पत्र भेजने से पहले अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

कीव । रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। रूसी सेनाएं यूक्रेन के अलग-अलग इलाकों पर कब्जा जमाने में लगी हैं। रूस की सेना राजधानी कीव के उत्तर में एक छोटे से गांव पर कब्जा करने की ताक में थी लेकिन बाढ़ ने उनका खेल बिगाड़ दिया। दरअसल, यूक्रेनी सेना ने डेमीडिव में युद्ध की शुरुआत में एक बांध खोल दिया, जिससे इरपिन नदी गांव और आसपास के हजारों एकड़ में बाढ़ आ गई।

नई दिल्ली । दुनिया के धनी और विकसित देशों में शुमार ब्रिटेन में कम आय वाले अधिकतर लोग दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। ब्रिटेन में खाद्य संबंधित मुद्दों पर काम करने वाली संस्था द फूड फाउंडेशन ने एक सर्वेक्षण में बताया कि हालात देश में 20 लाख से अधिक वयस्क भोजन का खर्च तक नहीं जुटा पा रहे है। देश में लोग ईंधन पर खर्च से बचाने के लिए पकाए जाने वाले भोजन के बजाए बिना पकाए खाने वाले भोजन को प्राथमिकता दे रहे हैं।

वॉशिंगटन। पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड ने यूक्रेनी पत्रकारों को उनके देश पर रूस के आक्रमण के साहसी कवरेज के लिए सम्मानित किया है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार अमेरिकी मीडिया दिग्गज द वॉशिंगटन पोस्ट को भी मिला है। यह 6 जनवरी 2021 के दंगे की रिपोर्टिंग से जुड़ा है, जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की भीड़ ने वॉशिंगटन में कैपिटल बिल्डिंग पर हमला किया था।

Videos

दिगम्बर नागाबाब प्रभ दर्शन हॉस्पीटल के निर्माण हेतु विधायक श्री श्यामसुंदर शर्मा द्वारा आश्वासन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.