Rajmangal Times - विदेश

नई दिल्ली । युद्ध स्थिति का सामना कर रहे अफगानिस्तान में हिंसा लगातार जारी है। तालिबान के साथ चल रहे इस संघर्ष का सामना करने के लिए अब देश के युवा सामने आए हैं। रविवार को काबुल में सेना में भर्ती होने के लिए 5 हजार नौजवान मौजूद रहे। ये युवा राष्ट्रीय सैन्य अकादमी के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए पहुंचे थे। परीक्षार्थियों में लड़के और लड़कियां दोनों ही शामिल थे और कहा जाता है कि वे काबुल स्थित मार्शल फहीम नेशनल मिलिट्री एंड डिफेंस यूनिवर्सिटी में दाखिल हुए थे।

नई दिल्ली। भारत सरकार, भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित स्वदेशी कोरोना वायरस वैक्सीन, कोवैक्सिन (Covaxin) की मान्यता बढ़ाने के लिए, बांग्लादेश में इसके क्लीनिकल ट्रायल को सुविधाजनक बनाने की योजना बना रही है। सरकार के एक आंतरिक दस्तावेज से इसका खुलासा हुआ है।

तोक्यो । ओलंपिक की मेजबानी कर रहे तोक्यो सहित थाइलैंड और मलेशिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं। इन देशों में कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की वजह से संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके अलावा सिडनी में भी कोरोना के केस बढ़ रहे हैं और अगस्त के अंत तक यहां सख्त पाबंदियां तक लागू कर दी गई हैं।

नई दिल्ली । पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री एवं पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान को निर्धारित समय में पार्टी के आंतरिक चुनाव नहीं कराने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह जानकारी मीडिया की खबरों से मिली। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने नोटिस में इस साल 13 जून को होने वाले पार्टी के आंतरिक चुनाव नहीं कराने के लिए पीटीआई प्रमुख से कारण पूछा है।

वॉशिंगटन । कोरोना वायरस के मामलों में दोबारा तेजी आने के बाद अमेरिका के हाई रिस्क वाले इलाकों में टीके की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए मास्क पहनना एक बार फिर से अनिवार्य हो गया है। डेल्टा वेरिएंट की वजह से कोरोना केसों में बढ़ोतरी के बाद यह फैसला लिया गया है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन डायरेक्टर रोशेल वेलेंस्की ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मास्क पर लिए गए फैसले के बारे में बताया।

काबुल । अमेरिकी सैनिकों की वापसी के साथ ही तालिबानियों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है और अफगानिस्तान में लगातार अपना नियंत्रण बढ़ाता जा रहा है। मगर इस बीच अफगान सैनिकों की मदद के लिए अमेरिकी सेना आगे आई है। अफगानिस्तान से जाते-जाते अमेरिका ने तालिबान को और बड़ा दर्द दिया है और उसके पांच आतंकियों को मार गिराया है।

नई दिल्ली । इसराइल की साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ द्वारा तैयार पेगासस स्पाईवेयर भारत में इन दिनों खूब चर्चा में हैं। दरअसल भारत में इसके जरिए कई पत्रकारों और चर्चित हस्तियों के फ़ोन की जासूसी करने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने मामले को ''बेहद चिंताजनक'' बताते हुए सोमवार को कहा कि सरकारें ऐसी निगरानी तकनीकों पर तत्काल लगाम लगाएं जिससे मानवाधिकारों का उल्लंघन होता हो।

नई दिल्ली । इराक में हुए आत्मघाती बम धमाके की जिम्मेदारी आतंकी संगठ इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है। इराक की राजधानी में मंगलवार को एक बम धमाका हुआ जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई। एक टेलीग्राम ग्रुप पर अपना मैसेज भेजते हुए आईएस ने बताया कि अबू हमजा अल नाम के एक हमलावर ने सोमवार रात को बगदाद के सदर शहर में भीड़ के बीच जाकर विस्फोट किया जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई और 35 लोग घायल हो गए।

नई दिल्ली । कोरोना के कहर के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत के लिए ट्रेवल एडवाइजरी में सुधार किया है। इसे लेवल 4 से लेवल 3 कैटेगरी तक अपग्रेड किया गया है। लेवल 3 के तहत लोगों से यात्रा पर पुनर्विचार करने को कहा जाता है जबकि लेवल 4 का मतलब है कि यात्रा कतई नहीं करनी है।

बैंकॉक । एक अजीबोगरीब मामले में बैंकॉक में रहने वाले एक शख्स का प्राइवेट पार्ट ताले में फंस गया, जिसके बाद उसे डॉक्टरों की मदद से निकाला जा सका। शख्स ने करीब दो हफ्ते दर्द झेलने के बाद अपनी मां को इस बात की जानकारी दी और तब जाकर महिला अपने बेटे को अस्पताल ले गई।

Videos

तुलसी संस्था व राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट के सहयोग से कैंसर जांच शिविर का आयोजन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.