Rajmangal Times - कारोबार

नई दिल्ली । देश का विदेशी मुद्रा भंडार 24 जून को समाप्त सप्ताह में 2.734 अरब डॉलर बढ़कर 593.323 अरब डॉलर हो गया। ये वो वक्त था जब भारतीय रुपया हर दिन नए लो लेवल को छु रहा था। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार इससे पिछले सप्ताह, विदेशी मुद्रा भंडार 5.87 अरब डॉलर घटकर 590.588 अरब डॉलर हो गया था। हालांकि, ताजा वृद्धि का कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों का बढ़ना है।

नई दिल्ली । केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल और ATF के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया है। सरकार ने पेट्रोल और एटीएफ पर 6 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में बढ़ाई है। वहीं, डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है। इसके अलावा सरकार ने घरेलू कच्चे तेल पर 23,230 रुपये प्रति टन टैक्स भी लगाने का ऐलान किया है।

नई दिल्ली । एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए हैं। आज इंडेन का सिलेंडर दिल्ली में 198 रुपये सस्ता हो गया है। LPG सिलेंडर के रेट में कोलकाता में 182 रुपये रेट में कमी हुई है तो मुंबई में 190.50 रुपये, जबकि चेन्नई में 187 रुपये कमी की गई है। पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में यह कटौती की है।

नई दिल्ली। सोना खरीदने वालों को तगड़ा झटका लगा है। आज 1 जुलाई 2022 से मोदी सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया है। भारत ने सोने पर अपना बेस आयात शुल्क 7.5% से बढ़ाकर 12.5% ​​कर दिया है। यानी की सोना पर आयात शुल्क 5% महंगा हो गया। बता दें कि यह पिछले साल सरकार ने बजट में आयात शुल्क को घटाने का ऐलान किया था और इसे कम करके 7.5% कर दिया था।

नई दिल्ली । भारतीय व्यक्तियों और फर्मों द्वारा स्विस बैंकों में जमा किया गया धन बढ़कर 14 साल के उच्चतम स्तर 3.83 अरब स्विस फ़्रैंक हो गया। गुरुवार को स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक के वार्षिक आंकड़ों के मुताबिक 2021 में प्रतिभूतियों और इसी तरह के उपकरणों के माध्यम से होल्डिंग्स में तेज उछाल के साथ-साथ ग्राहक जमा में भी इजाफा हुआ है। यह पैसा भारत स्थित शाखाओं और अन्य वित्तीय संस्थानों के माध्यम से जमा कराया गया है।

नई दिल्ली। क्रिप्टो बाजार में भारी गिरावट का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। शीर्ष क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई और यह 20 हजार डॉलर के स्तर तक पहुंच गया। यह 18 माह का इसका निचला स्तर है। हालांकि, बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और यह 21 हजार डॉलर के स्तर तक पहुंच गया। दूसरी सबसे बड़ी करंसी इथेरियम में भी गिरावट आई और यह 1200 डॉलर के नीचे बना रहा। रिपल भी 35 सेंट्स के भाव पर रहा।

नई दिल्ली । मई में खुदरा महंगाई में गिरावट से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन सब्जियां,तेल-घी, मसाले और परिवहन आदि महंगे होने से मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में 15.41 फीसदी के मुकाबले मई में सब्जियों की महंगाई दर 18.61 फीसदी रही है। वहीं तेल और घी 13.25 फीसदी महंगा हुआ है। मसाले 10, कपड़े-चप्पल 9, ईंधन-बिजली 9.5 फीसदी महंगे हुए हैं।

नई दिल्ली । बिटक्वाॅइन (BitCoin) की कीमतों में उतार और चढ़ाव का दौर जारी है। दुनिया की सबसे बड़ी मार्केट कैप वाली क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें एक बार फिर से 31000 डाॅलर के नीचे आ कर ट्रेड कर रही हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान बिटक्वाॅइन की कीमतों में 3% की गिरावट देखने को मिली है। आज यानी गुरुवार की सुबह बिटक्वाॅइन 30,173 डाॅलर पर ट्रेड कर रही थी।

नई दिल्ली । मोदी सरकार द्वारा कुछ तिलहन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाए जाने के बीच दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में बुधवार को सरसों, मूंगफली, सोयाबीन तेल-तिलहन, बिनौला, सीपीओ और पामोलीन तेल सहित अधिकांश तेल-तिलहनों की कीमतें तेजी दर्शाती बंद हुईं।

नई दिल्ली । जून माह के आखिरी सप्ताह में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर जा सकते हैं। दरअसल, नौ बैंक यूनियनों की एक संयुक्त संस्था यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) ने हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। हड़ताल की तारीख 27 जून, दिन सोमवार तय की गई है।

Videos

दिगम्बर नागाबाब प्रभ दर्शन हॉस्पीटल के निर्माण हेतु विधायक श्री श्यामसुंदर शर्मा द्वारा आश्वासन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.