Rajmangal Times - कारोबार

नई दिल्ली । फाइनेंस, बैंकिग, पोस्ट ऑफिस और अन्य सेक्टर से जुड़े कई नियम आज से बदल रहे हैं। नए नियमों के लागू होने से जहां अब आपको छुट्टी के दिन सैलरी मिलेगी। वहीं, ATM के लिए ज्यादा पैसा देना होगा। आइए जानते हैं कि वो कौन से नियम हैं जो आज से बदल रहे हैं और इनका आपके जीवन पर क्या असर पड़ेगा।

नई दिल्ली । सोने-चांदी के हाजिर भाव में मंगलवार को गिरावट देखने को मिली। सोना अपने ऑल टाइम हाई 56254 रुपये से करीब 8530 रुपये सस्ता है। सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का हाजिर भाव 225 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया, जबकि चांदी में 567 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट हुई है। मंगलवार को सोमवार के मुकाबले 24 कैरेट गोल्ड की औसत कीमत अब 47724 रुपये रह गई है।

नई दिल्ली । अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला भारत में अपनी व्हीकल लॉन्च करने वाली है। इससे पहले कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क घटाने की मांग की है। टेस्ला के एक सीनियर अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

नई दिल्ली । पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं या अगली किस्त अगस्त में कभी भी आ सकती है। जबकि, पिछली किस्त अभी 31 जुलाई तक आती रहेगी। हालांकि पीएम किसान पोर्टल पर 20 जुलाई 2021 तक के दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 27 लाख से अधिक किसानों का ट्रांजैक्शन फेल चुका है, यानी सरकार ने पैसा तो उनके बैंक खाते में भेजा मगर किसी वजह से उसमें नहीं पहुंचा।

नई दिल्ली । मोदी सरकार एक बार फिर सस्ता सोना बेचने जा रही है। आज से 16 जुलाई, 2021 तक आपके पास सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का सुनहरा मौका है। सोना आपको फिजिकल रूप नहीं बल्कि बॉन्ड के रूप में मिलेगा। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री सोमवार से शुरू हो रही है।

नई दिल्ली । वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि लक्षित राजकोषीय राहत, मौद्रिक नीति और तेजी से टीकाकरण अभियान के चलते अर्थव्यवस्था ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप से उबरकर सुधार के संकेत दिखाना शुरू कर दिया है। वित्त मंत्रालय ने अपनी मासिक आर्थिक समीक्षा में कहा, ''दूसरी लहर के प्रकोप को कम करने के लिए लाए गए व्यापक आर्थिक राहत पैकेज की राशि 6.29 लाख करोड़ रुपये थी।

नई दिल्ली । आज पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में जहां 35 पैसे की बढ़ोतरी की है, वहीं डीजल के दाम भी 17 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए। इससे दिल्ली और कोलकाता जैसे महानगरों में भी आज पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर चला गया। बुधवार को में इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल 100.21 रुपये प्रति लीटर पर चला गया।

नई दिल्ली । तीन महीने शंत रहने के बाद घरेलू एलपीजी के दाम इस महीने 25.50 रुपये बढ़ गए। अप्रैल से जून तक दिल्ली में 809 रुपये पर बिना सब्सिडी वाला घरेलू सिलेंडर टिका रहा, लेकिन 1 जुलाई से यह अब 834.50 रुपये में मिलेगा।

नई दिल्ली । पेट्रोल-डीजल के रेट तो नाक में दम किए ही हैं अब बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी (LPG) सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए हैं। आज यानी 1 जुलाई से इंडेन के सिलेंडर भरवाने के लिए आपको 25 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। बता दें मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में काेई बदलाव नहीं किया गया था। अप्रैल में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की थी।

नई दिल्ली । शेयर बाजार ने एक बार फिर रिकॉर्डतोड़ शुरुआत की है। बीएसई का 30 स्टॉक्स वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज यानी सोमवार को 201 अंकों की उछाल के साथ 53,126.73 के नए शिखर पर खुला। इससे पहले सेंसेक्स 22 जून 2021 को अपने सर्वकालिक ऊंचाई 53057.11 पर पहुंचा था।

Videos

तुलसी संस्था व राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट के सहयोग से कैंसर जांच शिविर का आयोजन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.