Rajmangal Times - कारोबार

नई दिल्ली । शेयर बाजार अब एक और नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। सेंसेक्स 337 अंकों की उछाल के साथ रिकॉर्ड 60661 के स्तर पर है तो वहीं निफ्टी 138 अंक चढ़कर 18,130.15 के रिकॉर्ड लेवल पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी टॉप गेनर में टाटा मोटर्स के शेयरों पंख लग गए हैं। आज TATAMOTORS 18.26 फीसद की उछाल के साथ 497.70 रुपये पर पहुंच गया है।

नई दिल्ली । घरेलू एलपीजी सिलेंडर अब केवल 633.50 रुपये में मिल रहा है। चौंक गए न? जी हां! घरेलू गैस सिलेंडर के रेट में अभी कोई बदलाव नहीं हुआ है, 4 अक्टूबर के बाद न तो एलपीजी सिलेंडर सस्ता हुआ है और न ही महंगा, फिर भी आपको 633.50 रुपये का ही मिलेगा। दरअसल हम बात कर रहे हैं उस सिलेंडर की, जिसमें गैस दिखती भी है और 14.2 किलो गैस वाले भारी भरकम सिलेंडर से हल्का भी है।

नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने कमोडिटी की कीमतें बढ़ने एवं निर्यात में वृद्धि की बदौलत चालू वित्त वर्ष में घरेलू ऑटो कलपुर्जा उद्योग के राजस्व में 17 से 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई है। इक्रा की सोमवार को जारी रिपोर्ट में यह बात कही गई है, हालांकि घरेलू ओईएम और निर्यात राजस्व पर सेमी कंडक्टर की कमी का प्रभाव है, जिसके कारण विकास पूर्वानुमानों को पहले के अनुमानों से तीन फीसदी घटाया गया है।

नई दिल्ली । सरकार ने घरेलू बाजार में कीमतों में नरमी के लिए रविवार को खाद्य तेलों के व्यापारियों पर 31 मार्च तक स्टॉक या भंडारण की सीमा लगा दी है। हालांकि, कुछ आयातकों-निर्यातकों को इससे छूट दी गई है। एनसीडीईएक्स मंच पर आठ अक्टूबर से सरसों तेल के वायदा कारोबार पर पहले ही रोक लगा दी गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले एक साल के दौरान घरेलू खुदरा बाजारों में खाद्य तेलों के दाम 46.15 प्रतिशत तक चढ़े हैं।

नई दिल्ली । केरल ने कहा है कि वह पेट्रोल और डीजल को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने के किसी भी कदम का पुरजोर विरोध करेगा, क्योंकि इससे राज्य के राजस्व संग्रह पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। राज्य ने कहा कि इसके बजाए केंद्र को आम लोगों को राहत देने के लिये ईंधन पर केंद्रीय करों को कम करना चाहिए। इस बीच आज पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 12वें दिन भी कोई बदलाव नहीं किया है।

नई दिल्ली । भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड बढ़त का सिलसिला जारी है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सेंसेक्स में एक बार फिर रॉकेट की तरह तेजी देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 58, 900 अंक के स्तर को पार कर लिया। अगर ऐसी ही तेजी रही तो सेंसेक्स जल्द 59 हजार अंक के नए स्तर को पार कर लेगा। वहीं, महीने के अंत तक सेंसेक्स के 60 हजारी बनने की संभावना है।

नई दिल्ली । देश में पेट्रोलियम पदार्थों पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क वसूली से सरकार का राजस्व करीब 47 प्रतिशत बढ़ गया है। सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत मांगी गई जानकारी में ये खुलासा हुआ है। आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ के मुताबिक जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग के प्रणाली एवं आंकड़ा प्रबंधन विभाग ने उन्हें ये जानकारी दी है।

नई दिल्ली । सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया के अधिग्रहण के वास्ते निवेशकों की बोली लगाने की डेडलाइन अब नहीं बढ़ेगी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि सरकार 15 सितंबर से आगे डेडलाइन को बढ़ाने के मूड में नहीं है क्योंकि पहले ही पांच बार बदलाव किया जा चुका है। आपको बता दें कि बीते साल कोरोना की वजह से अधिग्रहण की प्रक्रिया में समय लग रहा है।

नई दिल्ली । देश का विदेशी मुद्रा भंडार 27 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 16.7 अरब डॉलर बढ़कर अबतक के रिकॉर्ड 633.6 अरब डॉलर पर पहुंच गया जबकि इसके पिछले सप्ताह में यह 2.5 अरब डॉलर घटकर 616.9 अरब डॉलर रहा था। रिजर्व बैंक की ओर से जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, 27 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति 1.4 अरब डॉलर घटकर 571.5 अरब डॉलर पर रहा।

नई दिल्ली । क्या पिछले एक साल से आपके बैंक खाते में घरेलू एलपीजी की सब्सिडी नहीं आई है? अगर इसका जवाब हां है तो बता दें सरकार ने घरेलू गैस पर सब्सिडी देनी बंद कर दी है। इसकी सबसे बड़ी वजह मई 2020 से सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमतों में कोई अंतर नहीं है, इसलिए किसी भी ग्राहक को सब्सिडी की कोई राशि हस्तांतरित नहीं की जा रही है।

Videos

तुलसी संस्था व राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट के सहयोग से कैंसर जांच शिविर का आयोजन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.