Rajmangal Times - राजधानी

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली की आबोहवा इस कदर घातक हो रही है कि यहां रहने वाले 75.4 फीसदी बच्चों को घुटन महसूस होती है। द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) के एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों ने राष्ट्रीय राजधानी में 14-17 वर्ष के आयु वर्ग के बीच के 413 बच्चों का विस्तृत स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया है।

नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश के चलते रविवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके चलते तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से तेज चमकदार सूरज छाया रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप भी तेज हो गई। सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक है।

नई दिल्ली। जिला अदालतों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को अपने सुझाव उच्च न्यायालय को सौंप दिए। पुलिस आयुक्त द्वारा अदालतों की त्रिस्तरीय सुरक्षा का सुझाव दिया है। सुझावों में कहा गया है कि अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल के साथ लोगों के प्रवेश को भी सीमित किया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि अदालतें आसान निशाने पर होती हैं, लिहाजा 24 घंटे निगरानी के साथ यहां नितांत आवश्यक होने पर ही लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाए।

नई दिल्ली । दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से सस्ते घर किराये पर उपलब्ध कराने की योजना पर काम शुरू हो गया है। डीडीए की ओर से योजना को शुरू करने के लिए दिलशाद गार्डन और बुराड़ी के इलाकों को चुना गया है। पहले चरण में यहां 1500 फ्लैट बनाने की योजना पर डीडीए काम कर रहा है। डीडीए बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगने की संभावना है। बोर्ड की बैठक से मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही योजना को जमीन पर उतारा जा सकेगा।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार विद्युत मंत्रालय ने एनटीपीसी और डीवीसी को संबंधित पीपीए के तहत दिल्ली डिस्कॉम को उपलब्धता के आधार पर आपूर्ति करने के निर्देश जारी किए हैं। पिछले 10 दिनों में दिल्ली डिस्कॉम्स को दी गई घोषित क्षमता (डीसी) को ध्यान में रखते हुए, बिजली मंत्रालय ने एनटीपीसी और डीवीसी को निर्देश जारी किए हैं ताकि दिल्ली को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

नई दिल्ली | राजधानी दिल्ली के केएन काटजू मार्ग इलाके में उज्बेकिस्तान की रहने वाली एक युवती से सामूहिक दुष्कर्म की वारदात सामने आई है। पुलिस ने पीड़ित युवती की शिकायत के आधार पर इस बाबत एफआईआर दर्ज कर ली है। जानकारी के अनुसार, 23 वर्षीय पीड़िता उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद की रहने वाली है। वह 2019 में दिल्ली आई थी। यहां उसका राहुल झा नाम के युवक से संपर्क हुआ।

नई दिल्ली। दिल्ली के हर्ष विहार इलाके में सोमवार को तड़के आग लगने के बाद एक पेपर रोल गोदाम आंशिक रूप से ढह गया। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 16 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं थी। दिल्ली दमकल सेवा के अनुसार, हर्ष विहार इलाके में सोमवार सुबह करीब साढ़े तीन बजे एक पेपर रोल गोदाम में भीषण आग लग गई।

नई दिल्ली । कालकाजी मंदिर के पुजारी नवरात्र तक श्रद्धालुओं के लिए गर्भगृह को नहीं खोल सकेंगे। सुबह की आरती के बाद से शाम की आरती तक गर्भगृह बाहर से बंद रखा जाएगा। इसी तरह शाम की आरती के बाद से सुबह की आरती तक भी गर्भगृह बंद रहेगा। नियम को लेकर पुजारियों में रोष है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होने के चलते प्रशासक द्वारा यह कदम उठाया गया है।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के अस्पतालों में अब मरीजों को रविवार के दिन भी ओपीडी की सुविधा मिलेगी। इसकी शुरुआत दस अक्टूबर से होने जा रही है। मरीज आवश्यकता पड़ने पर रविवार को ही लैब में जांच भी करवा सकेंगे। हालांकि, रविवार को ओपीडी शुरू किए जाने को लेकर डॉक्टरों की रेजिडेंट डॉक्टर विरोध जता रहे हैं। सफदरजंग में आठ विभागों की ओपीडी : सफदरजंग अस्पताल में रविवार को आठ विभागों की ओपीडी लगेगी।

नई दिल्ली । राजधानी में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 171 अंक था। आसपास के राज्यों में पराली जलाने और वायु प्रदूषण से यह बढ़ गया है। पिछले हफ्ते तक यह करीब 100 या इससे नीचे दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक 10 और 11 अक्टूबर को तड़के हल्का कोहरा रहने की संभावना है। वहीं 13 अक्टूबर के बाद से अधिकतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री की गिरावट आ सकती है।

Videos

तुलसी संस्था व राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट के सहयोग से कैंसर जांच शिविर का आयोजन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.