Rajmangal Times - देश

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मंगलवार को मुठभेड़ शुरू हो गई। इस मुठभेड़ में एक अज्ञात आतंकवादी मारा गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा के चांदजी इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया।

नई दिल्ली । भारत में कोरोना की दूसरी लहर का असर बेशक कुछ कम हुआ हो लेकिन तीसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है। कोरोना वायरस अभी भी हम सब की जिंदगियों पर कुंडली मार कर बैठा है। कई राज्यों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 30,549 मामले सामने आए हैं।इसके बाद से देशभर में कोरोना मामलों की संख्या 31,726,507 तक पहुंच गई है।

वॉशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समुद्री सुरक्षा को लेकर होने वाली उच्च स्तरीय डिबेट की अध्यक्षता करेंगे। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर 18 और 19 अगस्त को शांति स्थापना और आतंकवाद पर प्रहार से संबंधित बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन जाएंगे।

नई दिल्ली । देश कोरोना वायरस की तीसरी लहर के मुहाने पर खड़ा है। विशेषज्ञों की मानें तो इस महीने यानी अगस्त में कोरोना की तीसरी लहर का कहर देखने को मिलेगा और यह अक्टूबर में अपने पीक पर जा सकती है। हालांकि, इस बीच 10 राज्यों ने स्कूल खोल दिए हैं। इनमें से तीन राज्यों ने सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की हैं। दूसरी ओर, महाराष्ट्र में दोबारा स्कूल खुलने के बाद से 613 बच्चे संक्रमित मिल चुके हैं।

नई दिल्ली । भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में लंबित मुद्दों को तेजी से हल करने पर सहमति जताई है। भारत-चीन के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच शनिवार को हुई 12वें दौर की वार्ता को लेकर सेना ने सोमवार को संयुक्त बयान जारी किया है। इसमें बातचीत को सकारात्मक बताया गया है। हालांकि इसके किसी नतीजे पर पहुंचने का जिक्र नहीं है। जिससे स्पष्ट प्रतीत होता है कि एलएसी पर गतिरोध अभी कायम है तथा बैठकों का दौर आगे जारी रहेगा।

नई दिल्ली । महाराष्ट्र के नासिक में एक बच्चों को अमेरिकी कंपनी ने दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी के लिए 16 करोड़ रुपये का इंजेक्श फ्री में दे दिया। असल में शिराज डावरे नाम के इस बच्चों को एक दुर्लभ बीमारी थी। इसके माता-पिता बताते हैं कि शिवराज भारत का पहला मरीज है जिसे स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (SMA) है।

नई दिल्ली। 2030 तक भारत हर क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है। यह कहना है कि अमेरिका के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक का। उन्होंने कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र एक साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। रिचर्ड वर्मा ने कहा, "मैं वर्ष 2030 को देखता हूं और मुझे एक ऐसा भारत दिखाई देता है जो लगभग हर वर्ग में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है।''

लखनऊ । यूपी में योगी सरकार ने मंगलवार को 10 आईपीएस के तबादले कर दिए हैं। जे रविंदर गौड़ को डीआईजी गोरखपुर तैनाती दी गई है। डॉक्टर प्रीतिंदर सिंह को डीआईजी सहारनपुर रेंज, आरके भारद्वाज को डीआईजी मिर्ज़ापुर रेंज, अखिलेश कुमार को डीआईजी आजमगढ़ रेंज बनाया गया है।

नई दिल्ली । भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कहा कि मानसून के उत्तरार्द्ध में अगस्त-सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने अगस्त के लिए जारी अनुमान में बताया कि इस महीने में भी मानसून के सामान्य रहने की संभावना है।

नई दिल्ली । एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एमबीए कर चुके दो दोस्तों को रविवार को हैदराबाद के वारंगल जिले से चेन छीनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। लड़कों ने अपने खर्चों को पूरा करने के लिए इस अपराध को अंजाम दिया। पुलिस ने बताया कि इनके पास से सोने की तीन चेन और दो बाइक बरामद हुई हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तरुण जोशी ने बताया कि आरोपियों में से एक पान की दुकान चलाता था, जबकि दूसरा मेडिकल रिप्रिजेंटेटिव था।

Videos

तुलसी संस्था व राजीव गांधी कैंसर इंस्टिट्यूट के सहयोग से कैंसर जांच शिविर का आयोजन

ताजा ख़बरें

Go to top

© Rajmangal Associates P. Ltd.