नई दिल्ली । एमसीडी चुनाव में वैसे तो 250 वार्डों में कड़े मुकाबले की आसार हैं, लेकिन रोचक मुकाबला करीब 20 वार्ड में दिखेगा। इस सीटों पर तीन प्रमुख दलों के दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं। इनके सामने पार्टी को जीत दिलाने के साथ अपनी साख बचाने की भी चुनौती है। एमसीडी चुनाव में सबसे कद्दावर उम्मीदवार कांग्रेस नेता फरहाद सूरी है। प्रदेश की पूर्व अध्यक्ष व चार बार विधायक रही ताजदार बाबर के बेटे फरहाद सूरी एकीकृत एमसीडी में महापौर रह चुके है।

इसके अलावा वह दक्षिण दिल्ली नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष रह चुके है। वह वार्ड नंबर-142 दरियागंज से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे है। कद्दावर नेताओं में शामिल मुकेश गोयल वार्ड नंबर-15 आदर्श नगर वार्ड सेे आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है। वह कांग्रेस में रहने के दौरान एकीकृत एमसीडी में स्थायी समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके अलावा वह उत्तरी दिल्ली नगर निगम में पांच साल तक नेता प्रतिपक्ष व करीब पांच साल कांग्रेस पार्षद दल के नेता रहे।


वार्ड नंबर-120 द्वारका-बी से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही कमलजीत सहरावत पर भी सबकी नजर है। वह दक्षिण दिल्ली नगर निगम में महापौर व नेता सदन रह चुकी है। वहीं, वार्ड नंबर-155 महरौली से कांग्रेस ने एकीकृत एमसीडी में महापौर व नेता सदन रहे सतवीर सिंह की पत्नी व पूर्व पार्षद पुष्पा सिंह को टिकट दिया है। वहीं, वार्ड नंबर-214 आजाद नगर से कांग्रेस की वरियाम कौर चुनाव लड़ रही है। वह एकीकृत एमसीडी में उपमहापौर व पूर्वी दिल्ली नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष भी रही है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के दो पूर्व महापौर भी चुनाव लड़ रहे है। भाजपा ने राजा इकबाल सिंह को वार्ड नंबर-13 मल्कागंज व अवतार सिंह को वार्ड नंबर-73 सिविल लाइन से टिकट दिया है। वहीं, दक्षिण दिल्ली नगर निगम के पूर्व महापौर रहे श्याम शर्मा वार्ड नंबर-77 हरी नगर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे है, जबकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम में महापौर रही नीमा भगत वार्ड नंबर-210 गीता काॅलोनी व सत्या शर्मा वार्ड नंबर-226 गौतमपुरी से भाजपा की उम्मीदवार है और वार्ड नंबर-196 मयूर विहार फेज-दो से भाजपा के विपिन बिहारी चुनावी दंगल में कूदे हुए हैं।

वह भी पूर्वी दिल्ली नगर निगम में महापौर रहे है। भाजपा ने दक्षिण दिल्ली नगर निगम की पूर्व उपमहापौर शशि प्रभा सोलंकी को वार्ड नंबर-110 कुंवर सिंह नगर और पूर्व नेता सदन व स्थायी समिति की पूर्व अध्यक्ष रही शिखा राय वार्ड को नंबर-173 ग्रेटर कैलाश से टिकट दिया है।

केजरीवाल की दस गारंटी घर-घर पहुंचाने की कवायद
आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने अरविंद केजरीवाल की 10 गारंटी घर-घर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। वे सभी गारंटियों के बारे में जरूरी जानकारी साझा कर लोगों को अवगत करने का काम कर करेंगे। वहीं, आप ने बृहस्पतिवार को एमसीडी चुनाव के लिए सभी 250 वार्डों में पार्टी कार्यालयों का उद्घाटन किया। सभी उम्मीदवार अपने-अपने वार्ड के कार्यालय से जुड़कर काम करेंगे। इसके अलावा सभी वार्डों में आप ने पदयात्रा की शुरुआत की।

आम आदमी पार्टी का कहना है कि दिल्ली को बेहतर राज्य बनाने के लिए एमसीडी में एक बेहतर सरकार का होना जरूरी है और अरविंद केजरीवाल ने 10 गारंटी के साथ इसकी पूरी तैयारी कर ली है। एमसीडी चुनाव जीतने के बाद दिल्लीवासी सभी 10 गारंटियों का लाभ उठा सकते है। एमसीडी चुनाव के लिए अरविंद केजरीवाल की 10 गारंटियों के तहत दिल्ली को सुंदर बनाया जाएगा। तीनों कूड़े के पहाड़ों को खत्म कर एमसीडी को भष्ट्राचार मुक्त किया जाएगा। पार्किंग की समस्याओं से दिल्ली वालों को मुक्ति दिलाई जाएगी।

आम आदमी पार्टी ने कुछ समय पहले ही बूथ स्तर पर जनसंवाद अभियान की शुरुआत की थी। इस अभियान के तहत आप के स्टार कैंपनेर और सभी 250 उम्मीदवार मिलकर हर बूथ पर प्रतिदिन जनसंवाद कर रहे है। जनसंवाद के जरिए दिल्ली के लोगों की कूड़े से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की जाती है और फिर उनके समाधान पर चर्चा की जा रही है। लोगों से राय ली जाती है कि किस प्रकार दिल्ली को बेहतर राज्य बनाया जा सकता है। इस बीच उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार से केजरीवाल की 10 गारंटी घर-घर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि पार्टी ने बड़े स्तर पर जमीनी गतिविधियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। इसी के तहत वार्ड स्तर पर पदयात्रा की शुरुआत की गई है।

भाजपा ने आरोप पत्र जारी कर दिल्ली सरकार को घेरा
प्रदेश भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जनता का दोषी करार दिया है। पार्टी नेताओं ने कहा है कि दिल्ली की जनता के साथ किए गए हर वादे को वह भूल गए हैं। इसे लेकर दिल्ली सरकार के खिलाफ एक आरोप पत्र जारी किया गया है। विधानसभा नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी के नेतृत्व में बनाई गई आरोप पत्र समिति ने इसको तैयार किया है। इसका आधार आरटीआई से मिली जानकारी को बनाया गया है। इसमें दिल्ली सरकार को शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, भ्रष्टाचार, प्रदूषण समेत दूसरे मुद्दों पर घेरा गया है।

विधानसभा नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने बृहस्पतिवार आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी (आप) के शासन में दिल्ली पूरी तरह बर्बाद हो गई है। बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, सड़क, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, समाज कल्याण, ग्रामीण इलाके और रोजगार के क्षेत्र में दिल्ली वालों को धोखा दिया है। पूर्व मेयर आरती मेहरा ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए इज्जत घर बनाकर महिलाओं का सम्मान बढ़ाने का काम किया है। इस योजना को दिल्ली में लागू नहीं होने दिया गया। प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि सभी आरोपों के सबूत आरटीआई से मिला है। इस मौके पर हरीश खुराना व श्वेता पाठक भी उपस्थित थे।

चार्जशीट कमेटी का सरकार पर आरोप
24 घंटे पानी उपलब्ध कराने का वादा विफल।
15 हजार बसें खरीदने का वादा पूरा नहीं हुआ।
बिजली के बिल हाफ करने के नाम पर जनता को धोखा मिला।
कोरोना काल में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल से जनता परेशान हुई।
मोहल्ला क्लीनिकों में न प्रशिक्षित डॉक्टर हैं और न ही दवाइयां।
सरकार ने दिल्ली में एक भी नया अस्पताल नहीं खोला।
500 नए स्कूल खोलने का वादा खोखला साबित हुआ।
22 हजार गेस्ट टीचर्स को वादा करके भी पक्का नहीं किया गया।
20 नये कॉलेज खोलने का वादा था लेकिन एक भी नहीं खोला गया।
8 लाख नौकरियों का वादा पूरा नहीं और 20 लाख नौकरी देने की बात बजट में की गई।
दिल्ली पर दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी होने का ठप्पा लगा।
बुजुर्गों की हालत पर भी कोई दया नहीं, पेंशन योजना नहीं शुरू की गई।
दिल्ली को नशामुक्त बनाने का वादा भी फेल हो गया।
दिल्ली में ना तो लालडोरा बढ़ा और ना ही गावों में सुविधा बढ़ी।
इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार केजरीवाल सरकार के विकास मॉडल में कहीं है ही नहीं।
नैतिकता को भी तिलांजलि दे दी है, बंगला, गाड़ी, सुरक्षा नहीं लेने की बात भी झूठी।
कांग्रेस ने भाजपा-आप को दलित और गरीब विरोधी करार दिया
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों को फ्लैट देने के मामले में भाजपा व आम आदमी पार्टी को कठघरे में खड़ा किया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि दोनों दल एमसीडी चुनाव के मद्देनजर फर्जी घोषणाएं कर रही है।

कांग्रेस नेता अलका लांबा ने बृहस्पतिवार को प्रदेश कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में भाजपा के वचन पत्र को दिखाते हुए कहा कि एमसीडी चुनाव पूरे देश का नहीं है, बल्कि दिल्ली नगर निगम का है, लेकिन भाजपा अपने वचन पत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगा रखी है। उन्होंने कहा कि पिछले दस साल में तीनों नगर निगम में भाजपा के 30 पार्षदों को महापौर बनने का अवसर मिला।

एमसीडी में आने पर आप सरकार ‘बी इंडियन अडॉप्ट इंडियन’ मुहिम चलाएगी
आम आदमी पार्टी ने ऐलान किया है कि एमसीडी में उसकी सरकार बनने के बाद बी इंडियन अडॉप्ट इंडियन की मुहिम चलाई जाएगी। इसके तहत बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान करना है। अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी चुनाव के लिए 10 गारंटियों में इन पशुओं की ओर से खास तौर पर ध्यान दिया है।

पार्टी कार्यालय में बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि गो माता कूड़े के खत्तों से कूड़ा खाती नजर आती है। आप सरकार उन्हें आधुनिक गोशालाओं में रखेगी और अच्छा आहार देगी। बंदरों की बड़ी शिकायत है। आप सरकार बंदरों को नेचुरल हैबिटेट में रखेगी और खाने के लिए आहार देगी, जिससे उन्हें अपने नेचुरल हैबिटेट से बाहर न जाना पड़े। दिल्ली में बेसहारा कुत्तों की भी बड़ी समस्या है। इन कुत्तों के लिए एनजीओ के साथ मिलकर रहने और खाने का इंतजाम किया जाएगा।

उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अरविंद केजरीवाल की गारंटी है। वह वचन पत्र जारी करती है, जिसको अगले साल वह शपथ पत्र बना देगी और उसके अगले साल उसे कोई नया पत्र बना देंगे। दिल्ली व पंजाब जनता को मालूम है कि केजरीवाल अपनी गारंटी पूरी करते है। उन्हीं कारणों में से एक गारंटी है कि दिल्ली में बेसहारा पशुओं की एक बड़ी समस्या का समाधान करना है।उन्होंने कहा कि वह अभियान की शुरुआत का ऐलान कर रहे है। सरकार आएगी तो इसको आगे बढ़ाया जाएगा।

व्यापारियों के लिए आम आदमी पार्टी अलग से घोषणा पत्र जारी करेगी
एमसीडी चुनाव को लेकर आप की ट्रेड विंग सक्रिय हो गई है। व्यापारियों में पैठ बढ़ाने के लिए 100 से अधिक बैठक करने की रणनीति तैयार की गई है। व्यापारियों के मुद्दे पर अलग से घोषणा पत्र जारी होगा। एमसीडी चुनाव को लेकर आप ट्रेड विंग दिल्ली की हर मार्केट में 2 से 5 बैठकें करेंगी। इनमें मुख्य रूप से खारी बावली, नया बाजार, भागीरथ पैलेस, सदर बाजार, चावड़ी बाजार, कश्मीरी गेट, करोल बाग, कमला नगर, राजौरी गार्डन, लाजपत नगर, कनॉट प्लेस, नेहरू प्लेस, रोहिणी, शाहदरा और पीतमपुरा का मार्केट शामिल हैं।