जयपुर | राजस्थान के जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक महिला यात्री को सोने की अवैध तस्करी करते हुए पकड़ा है।

इस सोने की अवैध तस्करी करने के लिए एक अलग तरह के तरीके का इस्तेमाल किया गया, जिसमें सोने को गलाने के बाद पेस्ट में तब्दील कर दिया गया है। जब्त किये गए इस सोने का वजन 592 ग्राम है, वहीं बाजार में इसकी बाजार कीमत करीब 30 लाख रुपए है। बता दें कि, इस साल साल के शुरुआती 12 दिन के अंदर ये दूसरी कार्रवाई है, जब कस्टम ने गैर कानूनी तरीके से सोना लाते पैसेंजर को पकड़ा है।

कस्टम विभाग ने बताया कि, शारजाह से जयपुर पहुंची फ्लाइट में मुंबई की रहने वाली 44 साल की इस महिला ने अपने अंडरगारमेंट में बनी एक गुप्त जेब में ये सोना छिपा रखा था। कस्टम क्लीयरेंस की जांच में शक होने पर जब पड़ताल की तो महिला के पास से प्लास्टिक के पाउच में सोने का पेस्ट मिला। उस समय इसका वजन लगभग 637 ग्राम था, लेकिन बाद में जब इस पेस्ट को प्रोसेस करके गोल्डबार में तब्दील किया तो कचरा अलग निकलने के बाद शुद्ध सोना करीब 592 ग्राम निकला, जिसका बाजार मूल्य लगभग 30 लाख 5 हजार रुपए आंका गया। इससे पहले कस्टम विभाग ने एक जनवरी को एक युवक को 17.62 लाख रुपए मूल्य का 343 ग्राम सोना लाते हुए पकड़ा था। कस्टम अधिकारियों ने सोना बरामद होने के बाद महिला को गिरफ्तार कर लिया है।

असिस्टेंट कमिश्नर एम.एल. शेरा ने बताया कि 20 लाख रुपए से ज्यादा कीमत का सोना गैरकानूनी तरीके से लाते हुए पकड़े जाने पर गिरफ्तारी की जाती है। उन्होंने बताया कि प्रारम्भिक पूछताछ में महिला ने बताया है कि, ये पैकेट उसे दुबई में रह रहे बॉयफ्रेंड ने दिया था। उसी ने उसके आने-जाने का खर्चा भी वहन किया। पैकेट देते समय कहा था कि जयपुर एयरपोर्ट के बाहर एक व्यक्ति मिलेगा, जो तुम्हें पहचान लेगा और पैकेट ले लेगा।