नई दिल्ली । तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई है। हर तरफ पानी-पानी नजर आ रहा है। गुरुवार सुबह राज्य के कई जिलों में भारी बारिश के कारण मौसम विभाग ने छह जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। जिन छह जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है उसमें कुड्डालोर, विल्लुपुरम, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, चेन्नई और तिरुवल्लूर शामिल है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

राज्य भर के 19 से अधिक जिलों में स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पेरम्बलुर, अरियालुर, धर्मपुरी, तिरुपत्तूर, वेल्लोर और रानीपेट में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसारदक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हवा का कम दबाव उत्तर तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश की तटों की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में राज्य में खतरा और बढ़ गया है।

तमिलनाडु के लिए अगले 12 घंटे अहम
यह हवा का कम दवाब चेन्नई से लगभग 340 किमी दूर दक्षिण-पूर्व और पुड्डुचेरी से 300 किमी की दूरी पर केंद्रित है। जो आज उत्तरी तमिलनाडु के तट पर पहुंचेगा। अगले 12 घंटों में इसके तेज होने का अनुमान है। मौसम विभाग के सूत्रों ने कहा कि अगर इसकी न्यूनता में तेजी से बदलाव आता है तो बहुत भारी बारिश हो सकती है। राहत और बचाव का काम करने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की 20 सदस्यीय टीम को तिरुवल्लुर जिले में तैनात किया गया है।

कल से ही कई जिलों में हो रही है लगातार बारिश
राज्य में कल शाम से चेन्नई शहर, उपनगरों, कई जिलों और पश्चिमी क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है। पिछले कुछ दिनों से रूक-रूक हो रही भारी बारिश के कारण शहर और उपनगरों के निचले इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। पुलिस सूत्रों ने कहा हालांकि चेन्नई के सभी हस्सिों में बारिश हो रही है, लेकिन यातायात पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।