नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि 1 अगस्त तक भारत के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भागों में तीव्र वर्षा होने की संभावना है और आज यानी शुक्रवार को बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और झारखंड समेत कई इलाकों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया। बिहार में गुरुवार को भी कई इलाकों में तेज बारिश हुई, वहीं यूपी में भी कई जगहों पर बादल बरसे।

आईएमडी की मानें तो जम्मू-कश्मीर में भी आज बारिश की संभावना है।


वहीं, उत्तर प्रदेश में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है। दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने शुक्रवार को बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है और कहा है कि राजधानी में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, कोलकाता में शुक्रवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। तो चलिए जानते हैं देश के अलग-अलग इलाकों के मौसम का हाल।

बिहार में आज भी बरसेंगे बादल
बिहार में मॉनसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है। अनुमान है कि शुक्रवार को भी काले बादल छाए रहेंगे। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं शनिवार को जिले के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश या फिर गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। दिन के तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. जीपी मंडल ने यह जानकारी दी।


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

31 और 1 अगस्त को उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने राज्य में दो अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान जताया है। शुक्रवार को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना है। इसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार और रविवार के लिए देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह अनुसार बारिश की संभावना को देखते हुए राज्य में संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़क मार्ग में मलबा आने से अवरुद्ध होने, नालों व नदियों में अतिप्रवाह के कारण सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मैदानी क्षेत्रों के निचले इलाकों में जलभराव से परेशानी हो सकती है।
दून में दिन में शुष्क रहा मौसम, पर शाम को हुई बूंदाबांदी


राजस्थान : कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में राज्य के अनेक हिस्सों में भारी से अत्यंत भारी बारिश होगी। जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में सक्रिय दक्षिण-पश्चिमी मानसून आने वाले कुछ दिनों में और जोर पकड़ेगा। केंद्र ने शुक्रवार को राज्य के नागौर, सीकर एवं अजमेर जिले में काफी भारी से अत्यंत भारी (115.6-204.4 मिमी. तक) बारिश की चेतावनी वाला रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, इसी दौरान जयपुर, झुंझुनूं, टोंक, कोटा, भीलवाड़ा, बारां, चुरू तथा झालावाड़ जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।