नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही पहले ही तेज बारिश झेल रही मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम कार्यालय ने पालघर, ठाणे और रायगढ़ के लिए भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पश्चिमी तट पर पछुआ हवाओं के मजबूत होने के चलते कम दबाव का क्षेत्र के कारण भारी बारिश हो रही है। तटीय महाराष्ट्र में 10-15 जून से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

सोमवार से मुंबई मानसून की मार झेल रहा था। घंटों ट्रैफिक जाम, मेन सड़कों पर जलभराव ने मुंबई में जनजीवन ठप कर दिया। हालांकि, शहर की नगर पालिका ने कहा है कि अगले महीने से स्थिति बेहतर हो जाएगी क्योंकि हिंदमाता चौक और गांधी बाजार में 15 दिनों के भीतर दो बड़े काम पूरे होने की उम्मीद है।

बुधवार को बारिश के चलते पानी भरने से करीब 30 लोकेशंस पर बसों के रूट को डायवर्ट करना पड़ा है। मुंबई के मुंब्रा, कोपर खैराने, मोहाने, पनवेल, मलवानी वर्सोवा समेत कई इलाकों में अच्छी खासी बारिश हुई। बता दें कि मुंबई में यह मॉनसून दो दिन पहले ही आ गया है। विभाग ने कहा, 'आमतौर पर हर साल के मुकाबले दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दो दिन पहले ही आ गया है। अगले तीन से 4 दिनों तक मुंबई में अच्छी खासी बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान शहर में कुल 300 से 350 मिमी बारिश हो सकती है।

हालांकि कुछ अन्य जानकारों का कहना है कि मुंबई में इससे कहीं ज्यादा बारिश हो सकती है। पुणे स्थित मौसम विज्ञान विभाग की शाखा के सीनियर वैज्ञानिक केएस होसालिकर ने कहा, 'मुंबई और उसके पास आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मुंबई के ऊपर बड़े पैमाने पर बादल दिख रहे हैं। सभी पश्चिमी तटीय जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।' अधिकारियों का कहना है कि बुधवार को दोपहर 3 बजे तक मुंबई में भारी बारिश जारी रह सकती है। हालांकि इसके बाद भी शाम तक बारिश जारी रहेगी, लेकिन उसकी रफ्तार कुछ कम हो सकती है।