मुंबई | अभिनेत्री और पूर्व ब्रह्मांड सुंदरी लारा दत्ता का जन्म 16 अप्रैल 1978 को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हुआ। उनके पिता विंग कमांडर (रिटायर्ड) एलके दत्ता और मां जेनिफर दत्ता हैं। लारा की दो बहनें हैं। साल 1981 में उनका परिवार बंगलुरु में शिफ्ट हो गया जहां से लारा ने अपनी पढ़ाई पूरी की।

मिस यूनिवर्स चुनी गईं।
1995 में लारा ने ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल का खिताब जीता। 1997 में वो मिस इंटरकॉन्टिनेंटल बनीं। तीन साल बाद यानी साल 2000 में वो फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट जीतने में कामयाब रहीं। इसी साल वह मिस यूनिवर्स चुनी गईं। उनके अलावा प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड और दीया मिर्जा मिस एशिया पैसिफिक का ताज अपने नाम किया।

फिल्मों में रखा कदम
लारा दत्ता ने 2003 में फिल्म ‘अंदाज’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। फिल्म में उनके साथ प्रियंका चोपड़ा और अक्षय कुमार थे। इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू के अवॉर्ड से नवाजा गया। बाद में लारा ने फिल्म ‘आन’, ‘एलान’, ‘बिल्लू’, ‘नो एंट्री’, ‘भागम भाग’, ‘पार्टनर’ और ‘हाउसफुल’ कीं। हालांकि फिल्मों में उन्हें उस तरह की सफलता नहीं मिली जिसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए ब्रेक भी लिया। लारा एक-दो फिल्मों में ही नजर आती रहीं। हाल ही में वह वेब सीरीज ‘हंड्रेड’ में दिखीं।

अफेयर के चर्चे
लारा का नाम कई लोगों के साथ जुड़ा। मॉडल केली दोर्जी के साथ वह नौ साल रिलेशनशिप में रहीं। केली से ब्रेकअप के बाद उन्होंने अमेरिकी बेसबॉल प्लेयर डेरेक जेटेर को डेट किया। यह रिश्ता भी ज्यादा दिन चल नहीं पाया। 16 फरवरी 2011 में लारा ने टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति से शादी कर ली। दोनों की लव स्टोरी भी बहुत रोचक है। दोनों की मुलाकात महेश की एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स मैंनेजमेंट कंपनी को लेकर एक बिजनेस मीटिंग के दौरान हुई थी। हालांकि उस वक्त महेश पहले से शादीशुदा थे। उनका रिश्ता साल 2009 में खत्म हो गया। पहली पत्नी से अलग होने के बाद महेश भूपति ने लारा से शादी का फैसला किया। जनवरी 2012 में उनकी एक बेटी सायरा हुईं।