नई दिल्ली। कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए पूरे देश में कोविड-19 वैक्सीन लगने जा रही है। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बताया कि दिल्ली में भी वैक्सीन लगाने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

16 जनवरी को 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर जगह पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी और हफ्ते में 4 दिन वैक्सीन लगाई जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि शुरुआत में हम 81 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन शुरू करने जा रहे हैं, इसे कुछ दिनों में बढ़ाकर 175 सेंटर कर दिया जाएगा। इसके बाद पूरी दिल्ली 1,000 सेंटर्स वैक्सीनेशन होगा, जो फिलहाल तैयार किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को वैक्सीन लगाई जाएगी। बाकी बचे दो दिन बुधवार और शुक्रवार को अन्य टीकाकरण का काम होता जो पहले की तरह ही चलता रहेगा।


केजरीवाल ने बताया कि अब तक हमें केंद्र सरकार से वैक्सीन की 2,74,000 डोज मिली हैं। प्रत्येक व्यक्ति को दो डोज दी जाएंगी और केंद्र 10% अतिरिक्त वैक्सीन प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि 2,74,000 डोज लगभग 1,20,000 हेल्थ वर्कर्स के लिए पर्याप्त होगी।

राजीव गांधी अस्पताल में कड़ी सुरक्षा में रखी गई है वैक्सीन

देशभर में कोविड-19 के खिलाफ 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन टीके की 20,000 खुराक को दिल्ली में राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में रखा गया है। अधिकारियों ने पहले बताया था कि ऑक्सफोर्ड के कोविशील्ड टीके की पहली खेप राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (आरजीएसएसएच) के केंद्रीय भंडारण केंद्र में मंगलवार को पहुंच गई है। इस खेप में टीके की 2.64 लाख खुराक हैं और इसे कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को कोवैक्सीन टीके की भी 20,000 खुराक की खेप मिली हैं। यहां तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था है और 15 नए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।