नई दिल्ली । कई दिनों से जहरीली गैस में सांस ले रही दिल्ली ने मंगलवार को मामूल राहत दर्ज की है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सोमवार के मुकाबले मामूली सुधार देखा गया है। राजधानी में मंगलवार सुबह 7 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 333 (बहुत खराब) दर्ज किया गया, जो सोमवार को दर्ज किए गए AQI से कम है। सोमवार को दिल्ली में AQI 389 दर्ज किया गया था। एजेंसियों ने दिन के दौरान एक्यूआई में और सुधार होने का अनुमान लगाया है क्योंकि बुधवार से दिल्ली में एक बार हवा की स्थिति 20 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।

दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश की भी संभावना जताई जा रही है।

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR), एक सरकारी पूर्वानुमान निकाय ने कहा, "स्थानीय हवाओं में आज अपेक्षाकृत तेजी देखने को मिलेगी, जो प्रदूषकों के फैलाव को बढ़ाएगी, जिससे सुधार होगा, लेकिन एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है। हालांकि, 1 दिसंबर को हवा की गति और तापमान में कमी होने की संभावना है। "

दिल्ली में आज सुबह हल्का कोहरा छाया रहा और आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमडी के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा, “मंगलवार को दिन के दौरान हवा की गति 10-15 किमी / घंटा थी, लेकिन शाम 5 बजे के बाद हवा की स्थिति वापस शांत हो गई। दिल्ली की समग्र दृश्यता सुबह 300 मीटर से लेकर दिन के दौरान 2500 मीटर तक थी, स्मॉग के कारण यह स्थिति थी और इसी तरह की स्थिति आज दिन में 15-20 किमी / घंटा के बीच हवा की गति के साथ होने की उम्मीद है। ”

दिल्ली में भी गुरुवार को बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है, न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की उम्मीद है। दिल्ली के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम (ईडब्ल्यूएस) ने सोमवार को अपने पूर्वानुमान में यह भी कहा कि अगले पांच दिनों में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी से आगे बढ़ने की संभावना नहीं है, वर्तमान में रात के समय शांत या धीमी हवा की स्थिति प्रतिकूल है।