नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली के लोगों को अगले छह दिनों तक गर्मी से खासी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से दिल्ली और आसपास मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। अगले छह दिनों तक बादलों, तेज हवा और हल्की बूंदाबांदी के अलग-अलग दौर आने के आसार हैं।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार सुबह से तेज चमकीला सूरज निकला रहा। दिन चढ़ने के साथ ही धूप तीखी और तेज हो गई। लेकिन हवा की दिशा में हुए बदलाव के चलते मौसम में बुधवार जैसी तपिश नहीं थी। नमी की मात्रा ज्यादा होने के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा।


दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में गुरुवार को अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज की किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। इसकी तुलना बुधवार के तापमान से करें तो अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में कमी दर्ज की गई है।

बुधवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रहा था। दक्षिण पूर्व की ओर से आने वाली हवाओं के चलते मौसम में तपिश कम हुई है।


पूर्वी हवाएं नमी और बूंदाबांदी लेकर आएंगी
मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार से दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। शुक्रवार के दिन तेज हवाओं के साथ हल्की-फुल्की बरसात हो सकती है। इसके बाद पांच दिनों तक बादल, तेज हवा और बूंदाबांदी का सिलसिला बना रहेगा। बंगाल की खाड़ी में बने कम हवा के दबाव क्षेत्र की वजह से मौसम में यह बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम की इन गतिविधियों की वजह से तापमान में खासी गिरावट होगी। खासतौर पर सोमवार के दिन अधिकतम तापमान गिरकर 34 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है।