नई दिल्ली। ऐसे समय में जब कोरोना महामारी के चलते अधिकतर चीजें बंद होने के बाद धीरे-धीरे एक बार फिर से सामान्य होने लगी हैं, आरोग्य सेतु ऐप में एक ऐसा फीचर आया है जो आपके बिजनेस को दोबारा चालू करने में मदद सकता है।

शनिवार को इलैक्ट्रोनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप को हैंडल करने वाली टीम ने एक नया फीचर डेवलप किया है ताकि कोविड-19 महामारी के दौरान प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए बिजनेस को फिर से चालू करने में मदद करेगा।

मंत्रालय के बयान के मुताबिक, The Open API Service फीचर के जरिए संगठन के आरोग्य सेतु इस्तेमाल करने वालों की स्थिति की जांच करने वर्क फ्रॉम होम के दौरान उसके एकीकृत करने में मिलेगी।

50 से अधिक कर्मचारियों के साथ भारत में पंजीकृत कोई भी संगठन या संस्था आरोग्य सेतु के Open API Service फीचर का उपयोग कर सकती है। नई सुविधा का उपयोग करते हुए संगठन वास्तविक समय के अपडेट और अपने कर्मचारियों या किसी अन्य आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता की स्वास्थ्य स्थिति की जांच कर सकते हैं, जिन्होंने जानकारी साझा करने के लिए सहमति दी है।

मंत्रालय ने कहा कि द ओपन एपीआई सिर्फ आरोग्य सेतु स्टेटस और इस्तेमाल करने वालों का नाम बताएगा। इसके अलावा अन्य कोई भी व्यक्तिगत डेटा को इस माध्यम से हासिल नहीं किया जा सकता है। ओपन एपीआई फीचर के इस्तेमाल के लिए फर्म को इस लिंग पर पहले रजिस्ट करना होगा- https://openapi.aarogyasetu.gov.in